समाचार फ्लैश
पंजाब पुलिस ने राजस्थान के दो हथियार तस्करों को फाजि़ल्का से किया गिरफ्तार; 8 पिस्टल, नकली नोट बरामद मुख्यमंत्री द्वारा समूह पंजाबियों को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए बढ़-चढक़र आगे आने का न्योता विधान सभा मतदान में बेहतरीन सेवाएं देने पर डायरैक्टर लोक संपर्क सोनाली गिरि व अन्य अधिकारियों को किया सम्मानित 600 करोड़ रुपए की लागत से पंजाब में लगने वाले टाटा ग्रुप के देश के दूसरे सबसे बड़े प्लांट का काम हुआ शुरू “पंजाब में अब पंजाबियों के लिए निवेश होगा, ख़ास परिवारों के लिए नहीं“ डॉ. निज्जर ने मूल अनाज की पैदावार पर दिया ज़ोर , कहा ; मोटे अनाज की पैदावार शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए ज़रूरी पंजाब पुलिस ने बी. एस. एफ. के साथ सांझा ऑपरेशन के अंतर्गत अमृतसर में 5 किलो हेरोइन के साथ लदा हाईटेक ड्रोन किया ढेर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शहर के विकास सम्बन्धी 167 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों की प्रगति का लिया जायज़ा पुराने शासकों के स्वार्थों और लालच के कारण पटियाला विकास पक्ष से पिछड़ा : मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने फाजिल्का ज़िले में बाढ़ पीड़ितों को मुआवज़ा राशि के चैक सौंपे

CTET 2022: सीटेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, यहां देखें प्रोसेस

news-details

CBSE CTET 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(CTET) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 31 अक्टूबर से शुरू होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दिसंबर की परीक्षा के लिए सीटीईटी 2022 आवेदन पत्र ctet.nic.in पर जारी करेगा। CTET 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है। उम्मीदवार 25 नवंबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (CTET 2022) के लिए अक्टूबर में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। सीटीईटी में इस बार परीक्षा शहर का आवंटन पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर होगा। यानी अगर उम्मीदवार की अपनी पसंद के शहर में एग्जाम सिटी चाहिए तो उन्हें आखिरी तारीख का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

प्रवेश परीक्षा दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की सही तारीख का उल्लेख उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर किया जाएगा।
एप्लीकेशन फॉर्म

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए CTET 2022 का रजिस्ट्रेशन शुल्क पेपर 1 या 2 के लिए 1,000 रुपये और 1 और 2 दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपये है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क एक के लिए 500 रुपये और 600 रुपये है।