समाचार फ्लैश
बांग्लादेश में बड़े निवेश के पीछे चीन की क्या है नीयत? खिलौनों के बाद अब चीन से आने वाली किस चीज़ पर लगाम लगाएगा भारत पेले ने फैन्स के लिए जारी किया संदेश, कहा- मज़बूत हूं, वर्ल्ड कप देख रहा हूं बेडरूम फोटोज शेयर करने पर तारक मेहता की रीटा रिपोर्टर भड़की एक्ट्रेस बोलीं - मैं कैसी पत्नी, कैसी मां... दिल्ली की मिनी सरकार चुनने के लिए वोटिंग जारी, केजरीवाल ने की ये अपील संधवा द्वारा पंजाब राज्य महिला गतका चैंपियनशिप की शुरुआत फौजा सिंह सरारी द्वारा बाग़बानी विभाग के समूह ब्लॉक अफसरों के संपर्क नंबरों की सूची प्रकाशित करने के निर्देश, जिससे किसान ज़रूरत पडऩे पर ले सकें सलाह पंजाब पुलिस की ए. जी. टी. एफ. द्वारा लारेंस बिशनोयी गैंग का मैंबर ढकोली से गिरफ़्तार; 20 पिस्तौलें, इनोवा कार बरामद विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 1,15,000 रुपए की रिश्वत लेने वाले सेवामुक्त एसएमओ के विरुद्ध भ्रष्टाचार का मामला दर्ज उर्फी जावेद ने एक बार फिर शेयर की टॉपलेस वीडियो , यूजर्स जमकर कर रहे हैं कमेंट

CTET 2022: सीटेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, यहां देखें प्रोसेस

news-details

CBSE CTET 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(CTET) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 31 अक्टूबर से शुरू होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दिसंबर की परीक्षा के लिए सीटीईटी 2022 आवेदन पत्र ctet.nic.in पर जारी करेगा। CTET 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है। उम्मीदवार 25 नवंबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (CTET 2022) के लिए अक्टूबर में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। सीटीईटी में इस बार परीक्षा शहर का आवंटन पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर होगा। यानी अगर उम्मीदवार की अपनी पसंद के शहर में एग्जाम सिटी चाहिए तो उन्हें आखिरी तारीख का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

प्रवेश परीक्षा दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की सही तारीख का उल्लेख उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर किया जाएगा।
एप्लीकेशन फॉर्म

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए CTET 2022 का रजिस्ट्रेशन शुल्क पेपर 1 या 2 के लिए 1,000 रुपये और 1 और 2 दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपये है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क एक के लिए 500 रुपये और 600 रुपये है।